Dream 11 में Small Leauge कैसे जीते

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

अगर आप ड्रीम 11 में अच्छे पैसे जीतना चाहते है तो सबसे बेस्ट तरीका है आप Small Leauge खेले, ड्रीम 11 में अधिकांश लोग Grand Leauge के पीछे भागते है उन्हे लगता है की वो ड्रीम 11 में एक ही बार में ग्रैंड लीग जीत कर लाखों-करोड़ कमा लेंगे, लेकिन वास्तविक तो यह है की ड्रीम 11 मे ग्रैंड लीग जीतना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है, और इसमें आपका बहुत ज्यादा समय खराब हो सकता है. इसलिए बेहतर है की आप Small Leauge खेले और रोज कुछ न कुछ पैसे जीते.

लेकिन कम्पटीशन इतना ज्यादा बढ़ गया है की ड्रीम 11 में स्मॉल लीग जीतना भी काफी मुश्किल हो गया है, पर अगर आप सही तरीके से और सही Strategies के साथ टीम बनाएंगे, तो ड्रीम 11 मे स्मॉल लीग जीतना आपके लिए ज्यादा मुश्किल नही होगा. इस पोस्ट में हम इसी के बारे में बात करने वाले है, की किस प्रकार से टीम बनाया जाए जिससे की ड्रीम 11 के Small Leauge को जीतने में आसानी हो.

ड्रीम 11 में स्मॉल लीग क्या है

ड्रीम 11 में जिस प्रतियोगिता में 25 से कम लोग भाग लेते हैं उसे स्मॉल लीग कहते हैं. दूसरे शब्दों में कहें तो, ऐसा कोई भी कांटेस्ट जिसमें आपका मुकाबला 25, 20, 10, 5 या 3 लोगो के टीम के साथ होता है वो कांटेस्ट स्मॉल लीग कहलाता है. स्मॉल लीग में एंट्री फीस कम भी होती है और अधिक भी होती है आप जिस हिसाब से एंट्री फीस देंगे उसी हिसाब से विन्निंग भी करेंगे. स्मॉल लीग में पैसे जीतने की संभावना काफी अधिक होता है क्योकि इसमें ग्रैंड लीग के मुकाबले कम्पटीशन बहुत ही कम होता है.

ड्रीम 11 में स्मॉल लीग क्यो खेले

ड्रीम 11 में स्मॉल लीग खेलने के कई वजह है इसमें कम्पटीशन कम होता है और जीतने का चांस अधिक होता है, इसलिए अगर आपको क्रिकेट की अच्छी नॉलेज है तो आप ड्रीम 11 के स्मॉल लीग से अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है, क्योकि स्मॉल लीग में ग्रैंड लीग की तरह किस्मत से नही बल्कि skill से जीता जाता है. स्मॉल लीग में आपका 80% स्किल मायने रखता है, अगर आपको अच्छी तरह से रिसर्च करके बेस्ट टीम बनाना आता है तो आप स्मॉल लीग से अच्छे खासे पैसे जीत सकते है.

ड्रीम 11 में स्मॉल लीग कैसे जीते

ड्रीम 11 में स्मॉल लीग जीतने के लिए टीम बनाने से पहले आपको बहुत सी बातो का ध्यान रखना होगा, जिसके बारे में नीचे बताया गया है. अगर आप इस पोस्ट में बताए गये बातो को ध्यान में रख कर ड्रीम 11 के स्माल लीग के लिए टीम बनाएंगे तो आपके जीतने ही उम्मीद सबसे अधिक होगी.

(1). बिना रिस्क के टीम बनाए

सबसे पहले तो आप ध्यान रखे की आप ग्रैंड लीग नही खेल रहे है इसलिए आपको रिस्की टीम नही बनाना है, स्मॉल लीग के लिए हमेशा Safe टीम बनाकर खेलना चाहिए. क्योकि स्मॉल लीग के जिस कांटेस्ट में आप जॉइन होंगे, उनमें लगभग सभी के टीम बिल्कुल Safe होते है, इसलिए आप हमेशा स्मॉल लीग के लिए सेफ टीम बनाकर ही खेले.

(2). पिच कैसा है पता करे

टीम बनाने से पहले आपको एक बात पिच कैसा है यह पता कर लेना चाहिए और फिर उस पिच के अकार्डिंग प्लेयर्स को सेलेक्ट करना चाहिए. आपको यह पता करना होगा की जिस पिच पर मैच होने वाला है उस पिच कौनसा बल्लेबाज अच्छा Runs बनाता है और कौन सा गेंदबाज ज्यादा विकेट लेता है और साथ ही यह भी देखे की वो पिच बेटिंग फ्रेंडली है या फिर बॉलिंग फ्रेंडली, इतना कुछ पता करने के बाद आपको अपने टीम के लिए बेस्ट प्लेयर को सेलेक्ट करने में काफी मदद मिलेगी.

(3). प्लेयर का Stats और Form देखे

आप जिन प्लेयर को अपने टीम में सेलेक्ट कर रहे है उनके पिछले कुछ मैचों का Stats और उनका फॉर्म कैसा चल रहा है यह जरूर पता करे, ऐसा करने से आपको बेस्ट प्लेयर सेलेक्ट करने में आसानी होगी. जिस प्लेयर्स ने पिछले कुछ मैचो में अच्छा परफॉर्म किया है आप उन्ही प्लेयर्स को अपने टीम में सामिल करे, क्योकि Out of form में चल रहे प्लेयर को टीम में सेलेक्ट करके आप रिस्क नही ले सकते.

(4). Team का Strength और Stats देखे

जिन दोनों टीम के बीच में मुकाबला होने वाला है आपको यह देखना है की उन दोनो टीम में से कौनसा टीम ज्यादा मजबूत है और साथ ही उन दोनों टीमों के बीच हुए मैच के Stats भी देखे, फिर जो टीम मजबूत है और जिस टीम का Stats अच्छा है उस टीम के अधिक प्लेयर को अपने टीम में सामिल करे.

(5). Toss होने के बाद टीम में बदलाव करे

जब टॉस हो जाए और यह पता चल जाए की कौनसा टीम पहले बल्लेबाजी करेगा, तो उस हिसाब से अपने टीम में बदलाव करे, और टॉस होने के बाद यह भी देखे की कोई ऐसा प्लेयर तो अपनी टीम में नही है जो प्लेइंग 11 से बहार है, अगर ऐसा है तो तुरंत उस प्लेयर की जगह किसी और प्लेयर को अपनी टीम में सामिल करे.

(6). टीम में किसी एक रिस्की प्लेयर को सेलेक्ट करे

आप अपनी स्मॉल लीग की टीम में किसी एक या दो रिस्की प्लेयर को सेलेक्ट कर सकते है लेकिन ज्यादा रिस्की प्लेयर नही सामिल करना है, आप ऐसे प्लेयर को ले सकते है जिसे 10 से 20% लोगो ने सेलेक्ट किया हो, क्योकि अगर आप स्माल लीग में 1 से 2 प्लेयर थोड़ा हट कर चुनेंगे और अगर उस प्लेयर ने अच्छा प्रदर्शन कर दिया, तो आपके जीतने की संभावना काफी ज्यादा बड़ जाती है.

(7). बेस्ट कैप्टन और वाइस कैप्टन सेलेक्ट करे

अंत में आप कितना भी अच्छा टीम बना ले लेकिन अगर आपका कैप्टन और वाइस वाइस कैप्टन अच्छा परफॉर्म नही करेंगे तो आप कांटेस्ट नही जीत पाएंगे, इसलिए आपको कैप्टन और वाइस कैप्टन सेलेक्ट बहुत ही सोच समझ कर सेलेक्ट करना होगा. अगर आपको बेस्ट कैप्टन और वाइस कैप्टन सेलेक्ट करना है तो आप पिच की स्थिति की जाँच करे, अगर पिच बेटिंग पिच है तो आपको कैप्टन या फिर वाइस कैप्टन किसी अच्छे Batsman को बनाना चाहिए, वही अगर पिच बॉलिंग पिच है तो बॉलर में से C या VC बनाना चाहिए.

यह भी पढ़े :-

FAQs :-

Q. ड्रीम 11 में स्मॉल लीग कौन सा है कैसे पहचाने?

ड्रीम 11 में 25 से कम spots वाले सभी कांटेस्ट को स्माल लीग कह सकते है. तो अगर आपको ड्रीम 11 में स्मॉल लीग कौन सा है यह पहचानना है, तो देखे की किस कांटेस्ट में 25 से कम लोग अपना टीम लगाकर खेल सकते है.

Q. क्या ड्रीम 11 में स्मॉल लीग जीतना आसान है?

अगर ग्रैंड लीग के मुकाबले देखा जाए तो हाँ ड्रीम 11 में स्मॉल लीग जीतना आसान है, लेकिन इसके लिए आपको रिसर्च करके अच्छी टीम बनाना आना चाहिए.

Q. स्मॉल लीग और ग्रैंड लीग में अंतर क्या है?

ग्रैंड लीग में लाखों-करोड़ो लोग अपनी टीम लगाकर खेलते है और ग्रैंड लीग में आप कम पैसे लगाकर बहुत ज्यादा पैसे जीत सकते है, लेकिन ग्रैंड लीग में competition अधिक होने की वजह से इसमें जीतना बहुत ही ज्यादा कठिन होता है। VS स्मॉल लीग में सिर्फ 10 से 20 लोग अपनी टीम लगाकर खेलते है और स्माल लीग में आप अपने जीतना पैसा लगाएंगे उसी हिसाब से पैसा जीतेंगे, लेकिन स्मॉल लीग में competition कम होने की वजह से इसमें जीतना काफी आसान होता है.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a comment