Dream 11 में 1st Rank कैसे लाएं | ड्रीम 11 में नंबर 1 रैंक प्राप्त करे

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

अगर आप ड्रीम 11 में टीम बनाकर खेलते है तो आपको इतना तो पता ही होगा की ड्रीम 11 में नंबर 1 रैंक लाना कितना मुश्किल होता है. बहुत से लोगो को लगता है की ड्रीम 11 में First Rank प्राप्त करना बहुत ही ज्यादा कठिन है और इसके लिए किस्मत का अच्छा होना जरूरी है, तो आपको बता दे की हाँ, ड्रीम 11 में 1st Rank पर आने के लिए कही न कही किस्मत का अच्छा होना जरूरी होता है, लेकिन पूरी तरह से किस्मत पर भरोसा करना, यह सही नही है.

अगर आप ड्रीम 11 में सही तरीके एवं सही रणनीति के साथ टीम बनाएंगे, तो आपका ड्रीम 11 में नंबर 1 पर आना काफी आसान हो सकता है. लेकिन समस्या वाली बात यह है की अधिकांश लोग ड्रीम 11 में सही तरीके से टीम नही बना पाते है, जिस कारण से वे ड्रीम 11 में First Rank पर नही आ पाते है. अगर आप ड्रीम 11 में नंबर 1 रैंक प्राप्त करना चाहते है तो टीम बनाने से पहले आपको बहुत से बातों का ध्यान रखना होगा.

ड्रीम 11 में Competition हद से ज्यादा है इसलिए अगर आप सोच समझ कर सही रणनीति के साथ ड्रीम 11 में टीम नही बनाएंगे, तो 1st पर आना आपके लिए सपना ही रह जायेगा. अब सवाल यह है की आखिर किस प्रकार से ड्रीम 11 में ऐसा बेहतरीन टीम बनाए जिससे की 1st रैंक प्राप्त कर सके, तो इस सवाल का जवाब पाने के लिए आपको यह पोस्ट पूरा अंत तक पढ़ना होगा. क्योकि इस पोस्ट में dream11 me 1st rank kaise laye इसी के बारे में बिल्कुल विस्तार से बात किया गया है.

ड्रीम 11 में फर्स्ट रैंक कैसे प्राप्त करें

अगर आप ड्रीम 11 में नंबर वन रैंक प्राप्त करना चाहते है तो सबसे पहले आपको यह क्लीयर होना चाहिए की आप ड्रीम 11 में कौन से लीग में नंबर 1 रैंक प्राप्त करना चाहते है जैसे की Small League, Grand League, Mini Grand League या फिर H2H में.

इन सभी League में अलग अलग रणनीतियों के साथ टीम बनाना होता है, इसलिए सबसे पहले आप कौन से League में फर्स्ट रैंक प्राप्त करना चाहते है यह निश्चित करले, और फिर उस League के मुताबिक टीम बनाये, ऐसा करने से ड्रीम 11 में 1st रैंक प्राप्त करना काफी हद तक आसान हो जाता है.

चलिए सबसे पहले हम यह समझ लेते है की ड्रीम 11 में Grand League, Mini Grand League, Small League और H2H League किसे कहते है. फिर इसके बाद ड्रीम 11 में 1st रैंक प्राप्त करने लिए टीम बनाने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए उसे समझेंगे.

  • Grand League बिल्कुल आसान भाषा में कहे तो ड्रीम 11 में ग्रांड लीग उस लीग को कहते है जिसमें लाखों, करोड़ो लोग एंट्री लेते है, ग्रांड लीग में आपका मुकाबला लाखों करोड़ो लोगो के टीम के साथ होता है. इसमें एंट्री फीस काफी कम होता है और विनिंग अमाउंट करोड़ों में होता है. और Grand League 1st रैंक लाना बहुत ही ज्यादा कठिन होता है, इसमें First Rank प्राप्त करने के लिए आपको बिल्कुल अलग तरीके से टीम बनाना होगा.
  • Mini Grand Leagueजैसा की नाम से ही पता चल रहा है की यह लीग कैसा है, Mini Grand League भी ग्रांड लीग की तरह ही होता है लेकिन इसमें लाखों लोगो की जगह कुछ हजार लोग ही एंट्री लेते है, यानी की इस लीग में आपको मुकाबला लाखों करोड़ो लोगो के टीमो के साथ नही बल्कि कुछ हजार लोगो के टीम के साथ होता है. और इसमें एंट्री फीस Grand League से थोड़ा अधिक होता है और इस लीग में First Rank प्राप्त करना थोड़ा बहुत आसान होता है.
  • Small LeagueDream 11 में स्मॉल लीग उस लीग को कहते है जिसमें 100 से कम लोग एंट्री लेते है, स्मॉल लीग में आपका मुकाबला काफी कम लोगो के टीमों के साथ होता है, इसलिए इसमें ग्रांड लीग एवं मिनी ग्रांड लीग के मुकाबले 1st रैंक प्राप्त करना काफी आसान होता है. स्मॉल लीग में एंट्री फीस कम भी होती है और अधिक भी होती है, लेकिन इसमें आप ग्रांड लीग की तरह 1st रैंक लाकर करोड़ो रुपये नही जीत सकते.
  • H2H LeagueH2H League का मतलब है head to head यानी की आमने सामने का मुकाबला, इसमें केवल 2 लोगो का टीम होता है एक आपका और दूसरा आपके Competitor का. H2H में अगर आप अच्छे तरीके से टीम बनाएंगे, तो ज्यादातर चांस होता है की आप 1st रैंक पर आ जाए. H2H League एंट्री फीस कम भी होती है और अधिक भी होती है. आप अपने बजट के हिसाब से लीग जॉइन कर सकते है.

Dream11 Grand League में 1st रैंक कैसे लाए

सबसे पहले हम यह समझेंगे कि अगर आप Dream11 में Grand League में 1st रैंक प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको टीम बनाने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखना होगा. और किन रणनीतियों के साथ आपको ग्रांड लीग में 1st रैंक लाने के लिए टीम बनाना होगा.

1. एक से अधिक टीम बनाए

अगर आप Dream11 के Grand League में 1st रैंक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको एक से अधिक टीम बनानी होगी, ऐसा नहीं है कि आप सिर्फ एक ही टीम बनाकर ड्रीम 11 के Grand League में नंबर 1 रैंक प्राप्त कर सकते हैं, यह तभी संभव है जब आपकी किस्मत बहुत ही ज्यादा अच्छी हो, लेकिन अगर आप किस्मत के भरोसे बैठे रहेंगे तो हो सकता है कि आप कभी भी Grand League में पहला रैंक प्राप्त न कर पाएं।

इसलिए अगर आप ड्रीम 11 के Grand League में 1st रैंक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको एक ही मैच के कई सारे अलग-अलग टीमें बनानी चाहिए। ड्रीम 11 में आप एक मैच के 20 अलग अलग टीम बना सकते है, तो आप जीतना हो सके उतना अधिक टीम बनाकर ग्रांड लीग खेले, इससे आपके First रैंक पर आने की संभावना बढ़ जाती है.

2. रिस्क लेकर टीम बनाए

Grand League में आपका कम्पटीशन लाखों, करोड़ो लोगो के टीमो के साथ होता है, ऐसे में अगर आप 1st रैंक प्राप्त करना चाहते है तो आपको रिस्क लेकर टीम बनाना होगा, आपको ऐसे प्लेयर्स को अपने टीम में रखना होगा जिसे बहुत ही कम लोगो ने सेलेक्ट किया हो. ऐसा करने से अगर वो प्लेयर बाय चांस अच्छा परफॉर्म करेगा, तो आपके उपर आने की संभावना सबसे अधिक होगा, क्योकि उस प्लेयर को बहुत ही कम परसेंट लोगो के सेलेक्ट किया था.

लेकिन ऐसे रिस्की प्लेयर्स को अपने टीम में रखने से ज्यादातर चांस होता है की आप वो कांटेस्ट बिल्कुल हार जायेंगे, पर बिना रिस्क लिए आपके ग्रांड लीग में 1st रैंक पर आने की संभावना बिल्कुल ना के बराबर होती है, इसलिए अगर आप ग्रैंड लीग में नंबर 1 रैंक लाना चाहते है तो आपको रिस्क लेना पड़ेगा.

3. पिच की जाचं जरूर करे

Dream 11 में ग्रैंड लीग के लिए टीम बनाने से पहले जिस भी पिच पर मैच होने वाला है उसके बारे में अच्छे से रिसर्च जरूर करे, क्योकि ऐसा करने से आपको सही प्लेयर को सेलेक्ट करने में काफी मदद मिलती है. आपको यह देखना है की जिस पिच पर मैच होने वाला है वो पिच कैसा है, क्या वो पिच बेटिंग पिच है यानी की उस पिच पर बहुत अच्छे Runs बनते है अगर ऐसा है तो आपको अपने टीम में बैटर को ज्यादा रखना है, वही अगर वो पिच बॉलिंग पिच है यानी की उस पिच पर विकेट अधिक गिरते है तो आपको अपने टीम में बॉलर को अधिक रखना है, इस प्रकार से आपको जिस पिच पर मैच होने वाला है उसकी अच्छे से जांच करके, फिर उस पिच के अकार्डिंग प्लेयर्स को सेलेक्ट करना है.

4. प्लेयर का फॉर्म देखे

एक अच्छा टीम बनाने के लिए प्लेयर का फॉर्म देखना भी काफी जरुरी होता है, लेकिन Grand League के लिए टीम बनाने से पहले आप यह देखे की कौन सा प्लेयर अच्छा तो है लेकिन फिलहाल के लिए वो अच्छे फॉर्म में नही है, उदाहरण के लिए मान लेते है रोहित शर्मा.

मान लेते है रोहित शर्मा पिछले कुछ तीन चार मैचों में अच्छा परफॉर्म नही कर रहे है यानी की वो अच्छे फॉर्म में नही है, अब ऐसे में काफी सारे लोग अपने टीम में रोहित शर्मा को नही रखेंगे, लेकिन आपको ऐसा नही करना है, अगर आप ग्रैंड लीग की टीम बना रहे है तो आपको अपने टीम में रोहित शर्मा को भी रखना है, क्योकि आपको पता है की रोहित शर्मा का फॉर्म कभी भी वापस आ सकता है और अगर वो बेटिंग में टिक गए, तो आपको काफी अच्छा पॉइंट्स दिला सकते है.

कहने का मतलब यह है की आपको अपने ग्रैंड लीग की टीम में ऐसे प्लेयर्स को भी सेलेक्ट करना चाहिए, जो प्लेयर अच्छे है लेकिन उनका फॉर्म अच्छा नही चल रहा हो, और ऐसा आपको केवल ग्रैंड लीग की टीम में ही करना है.

5. सही कैप्टन एवं वाइस कैप्टन चुने

ड्रीम 11 के Grand League में 1st रैंक प्राप्त करने के लिए आपको कैप्टन एवं वाइस कैप्टन बिल्कुल अच्छे से चुनना होगा, क्योकि अगर आपके टीम के कैप्टन एवं वाइस कैप्टन ने अच्छा परफॉर्म किया, तो आपके 1st या फिर टॉप 10 में आने की संभावना काफी ज्यादा बड़ जाती है. लेकिन याद रहे की Grand League में आपको कैप्टन और वाइस कैप्टन रिस्की ही चुनने है, आपको ऐसे प्लेयर को कैप्टन या वाइस कैप्टन बनाना होगा जिसे काफी कम लोगो ने कैप्टन या वाइस कैप्टन बनाया हो. ऐसा करने से ज्यादातर चांस होता है की आप कांटेस्ट हार जायेंगे, लेकिन अगर आपके द्वारा चुने गए रिस्की कैप्टन और वाइस कैप्टन ने अच्छा परफॉर्म कर दिया, तो हाई चांस है की आपकी रैंक औरो के मुकाबले अच्छी आयेगी.

Dream11 Mini Grand League में 1st रैंक कैसे लाए

Mini Grand League में मेगा ग्रैंड लीग के बराबर तो कम्पटीशन नही होता है, लेकिन फिर भी इसमें भी काफी हद तक कम्पटीशन होता है. और अगर आप ड्रीम 11 के मिनी ग्रैंड लीग में 1st रैंक प्राप्त करना चाहते है, तो आप जिस प्रकार से ग्रैंड लीग के लिए टीम बनाएंगे, उसी प्रकार से मिनी ग्रैंड लीग के लिए भी टीम बना सकते है, बस आपको इसमें थोड़ा कम रिस्क के साथ टीम बनाना होगा, Mini Grand League में आप केवल 1 से 2 प्लेयर के साथ रिस्क ले सकते है. बाकी थोड़ा सेफ टीम बनाकर मिनी ग्रैंड लीग में आप 1st रैंक प्राप्त कर सकते है.

Dream11 Small League में 1st रैंक कैसे लाए

अब समझते है की ड्रीम 11 के स्मॉल लीग में आप किस प्रकार से 1st रैंक प्राप्त करके अच्छे खासे पैसे जीत सकते है. अगर आप ड्रीम 11 में स्मॉल लीग खेल रहे है और इसमें 1st रैंक पर आना चाहते है, तो आपको इसके लिए थोड़े अलग तरीके से टीम बनाना होगा. स्मॉल लीग में कम्पटीशन बहुत ज्यादा नही होता है, इसलिए इसमें 1st रैंक प्राप्त करना ग्रैंड लीग के मुकाबले काफी आसान होता है. चलिए समझते है की आपको स्माल लीग में 1st रैंक पर आने के लिए किस प्रकार से टीम बनाना है.

1. Safe टीम बनाएं

जिस प्रकार से Grand League में जीतने के लिए रिस्की टीम बनाना होता है उसी प्रकार से Small League जीतने के लिए Safe टीम बनाना होता है, क्योकि ग्रैंड लीग की तरह स्मॉल लीग में लाखों, करोड़ो टीमो के साथ मुकाबला नही होता है और स्मॉल लीग में सभी लोगो की टीम बिल्कुल सेफ टीम होती है, ऐसे में अगर आप रिस्की प्लेयर को अपने टीम में शामिल करेंगे, तो ड्रीम 11 के स्माल लीग में आपके हारने की संभावना बढ़ जायेगी. इसलिए आप जीतना हो सके उतना सेफ टीम बनाए. हाँ आप 1, 2 प्लेयर ऐसा ले सकते है जिसे थोड़े कम परसेंट लोगो से चुना हो, लेकिन ऐसे प्लेयर को ना सेलेक्ट करे जो बहुत ही ज्यादा रिस्की हो.

2. फ़ील्ड/पिच की स्थिति जांचें

ड्रीम 11 में स्मॉल लीग में नंबर 1 रैंक प्राप्त करने के लिए आपको काफी अच्छी टीम बनानी होगी और अच्छी टीम आप तभी बना पाएंगे, जब आपको पता होगा की जिस पिच अथवा फ़ील्ड पर मैच होने वाला है वो कैसा है. इसलिए आप जिस भी मैच का टीम बनाना चाहते है सबसे पहले वो मैच जिस फ़ील्ड पर होगा उसकी अच्छे से जाचं करे और फिर उसके मुताबिक प्लेयर्स को अपने टीम में सेलेक्ट करे.

अगर पिच बेटिंग पिच है तो अपने टीम में अच्छे बल्लेबाज़ों को रखे, और अगर पिच बॉलिंग पिच है तो अपने टीम में अच्छे गेंदबाज़ों को रखे, इसके अलावा आप यह भी देखे की उस पिच पर सबसे अच्छा कौन सा प्लेयर खेलता है और फिर उसी प्लेयर को आप अपने टीम में सेलेक्ट करे, फ़ील्ड एवं पिच की सभी जानकारी आप इंटरनेट या फिर यूट्यूब चैनल से प्राप्त कर सकते है.

3. प्लेयर्स के Performances की जाचं करें

एक अच्छी टीम बनाने से पहले आप टीम के सभी प्लेयर के Performances की अच्छे से जाचं जरूर करे, क्योकि अगर आप अपने टीम में किसी ऐसे प्लेयर को सेलेक्ट कर लेते है जिसका फॉर्म अच्छा ना हो तो स्माल लीग में 1st रैंक पर आना आपके लिए मुश्किल हो सकता है, इसलिए आप सभी प्लेयर्स का फॉर्म देखे और जो प्लेयर अच्छे फॉर्म में चल रहा है उसे ही अपने टीम में सेलेक्ट करे.

4. स्मॉल लीग के लिए कैप्टन एवं वाइस कैप्टन चुने

स्माल लीग में 1st रैंक पर आने के लिए आपको बिल्कुल सेफ कैप्टन और वाइस कैप्टन सेलेक्ट करना होगा, क्योकि स्मॉल लीग में अगर आपका कैप्टन या वाइस कैप्टन सही से नही चला, तो आपके 1st पर आने का संभावना बिल्कुल खतम हो जाता है. इसलिए आप जब भी ड्रीम 11 में स्मॉल लीग के लिए कैप्टन या वाइस कैप्टन सेलेक्ट करे तो सेफ प्लेयर को ही सेलेक्ट करे. आपके लिए सबसे बेहतर है की आप स्मॉल लीग के लिए All Rounder प्लेयर में से कैप्टन या फिर वाइस कैप्टन सेलेक्ट करे, क्योकि आल राउंडर प्लेयर अगर आपको बेटिंग से पॉइंट्स नही दिला पायेगा तो बॉलिंग करके पॉइंट्स दिला सकता है.

Dream11 H2H League में 1st रैंक कैसे लाए

H2H लीग में तो केवल 2 ही टीम होते है एक आपका और एक आपके Competitor का. और इसमें 1st रैंक प्राप्त करने के लिए आपको बिल्कुल सेफ टीम बनाना होता है, क्योकि आपका जो Competitor होता है उसका टीम भी बिल्कुल सेफ होता है. कहने का मतलब यह है की आपको H2H लीग में जरा सा भी रिस्क नही लेना है. जिस प्रकार से स्माल लीग के लिए टीम बनाना है उसी प्रकार से आप H2H लीग के लिए भी टीम बना सकते है. H2H लीग में आप जीतना एंट्री फीस देकर खेलेंगे, उसी हिसाब से आप विनिंग भी करेंगे. और H2H लीग में सभी Leagues के मुकाबले जीतने की सबसे अधिक संभावना होती है, क्योकि इसमें आपका मुकाबला केवल एक टीम से होता है.

यह भी पढ़े:-

FAQs :- कुछ ऐसे सवाल जो ज्यादातर पूछे जाते है

Q. Dream11 में फर्स्ट रैंक लाने के लिए क्या करना चाहिए?

ड्रीम 11 में फर्स्ट रैंक लाने के लिए आपको टीम बनाने से पहले पिच/ग्राउंड रिपोर्ट और प्लेयर्स के फॉर्म को देखना चाहिए, और फिर उसके अकार्डिंग टीम बनाना चाहिए, अगर आप इस प्रकार से टीम बनाएंगे तो ज्यादातर है की आप नंबर 1 रैंक पर आ जाए.

Q. क्या ड्रीम 11 में ग्रैंड लीग में फर्स्ट रैंक ला सकते है?

ड्रीम 11 के ग्रैंड लीग में 1st रैंक प्राप्त करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता है, लेकिन ऐसा नही है की आप कभी भी ड्रीम 11 के ग्रैंड लीग में 1st रैंक ला ही नही पाएंगे, अगर आप कुछ बातो को ध्यान में रख कर ड्रीम 11 में टीम बनाएंगे तो चांस है की आप 1st rank पर आ जाए. जैसे की आपको एक से अधिक टीम बनाना होगा, टीम में रिस्की प्लेयर को सेलेक्ट करना होगा, कैप्टन या वाइस कैप्टन भी आपको रिस्की ही लेने होंगे, टीम बनाने से पहले पिच एवं प्लेयर के बारे में रिसर्च करना होगा, अगर आप इन सभी बातो को ध्यान में रख कर टीम बनाएंगे और आपका किस्मत भी अच्छा होगा तो आप ग्रैंड लीग में 1st पर जरूर आ सकते है.

Q. ड्रीम 11 में फर्स्ट रैंक पर कौन आया है?

ड्रीम 11 में डेली मेगा ग्रैंड लीग होता है और रोज कोई न कोई फर्स्ट रैंक पर आकर करोड़ो रुपए जीतता है, ड्रीम 11 के एप्लिकेशन पर डेली जो 1st पर आकर करोड़ जीतना है उसका नाम शेयर किये जाते है.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a comment