Dream 11 Winning Team Selection : मिल गया ड्रीम 11 में जीतने का राज! ऐसे करे टीम का चयन

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

लगभग सभी लोग जानते हैं कि ड्रीम11 में कोई भी कांटेस्ट जीतना कितना मुश्किल है, और खास तौर पर ग्रैंड लीग! ड्रीम 11 के ग्रैंड लीग में 1st रैंक पर आना बहुत ज्यादा मुश्किल है, लेकिन यह सिर्फ उन लोगों के लिए मुश्किल है जो ड्रीम 11 में सही तरीके से टीम का चयन करना नहीं जानते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो Dream11 में Winning Team Selection की ट्रिक्स नहीं जानते हैं, तो आज की यह पोस्ट बिल्कुल आपके लिए है।

इस पोस्ट में ड्रीम 11 में टीम चुनने के ऐसे ट्रिक्स के बारे में बात किया गया है जिसे अगर आप अच्छे से समझ लेते है तो आपके लिए ड्रीम 11 में कोई भी ग्रैंड लीग कांटेस्ट जीतना आसान हो सकता है। तो अगर आप ड्रीम 11 में टीम बनाते बनाते थक गए है लेकिन कांटेस्ट नही जीत पा रहे, तो इस पोस्ट में बताए गए तरीके से टीम बनाना शुरू करे।

Dream 11 Team Selection Tips

हम आपको यहा पर Dream11 Team Selection के कुछ ऐसे टिप्स एवं ट्रिक्स बतायेंगे, जिसे अगर आप फॉलो करेंगे तो ग्रैंड लीग में 1st रैंक या टॉप 10 रैंक में आप आराम से आ सकते है।

प्लेइंग 11 पर ध्यान दे

ड्रीम 11 में किसी भी प्रतियोगिता को जीतने के लिए आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपके द्वारा चुने गए सभी खिलाड़ी मैच में खेल रहे हैं, ऐसा नहीं है कि आपने टॉस से पहले टीम बनाई और टॉस होने के बाद टीम में कोई बदलाव नहीं किया और आपका कोई प्लेयर मिस हो गया, ड्रीम 11 में आपको 4 बैकअप खिलाड़ी जोड़ने का विकल्प मिलता है, आपको हमेशा अपनी टीम में बैकअप खिलाड़ी जोड़ने चाहिए, ताकि अगर आपको टॉस के बाद टीम में बदलाव करने का समय नहीं मिलता है, तो बैकअप खिलाड़ियों में से अपने आप प्लेयर आपके टीम में सेलेक्ट हो जाए। क्योंकि आपने खुद देखा होगा कि अगर आपका 1 भी खिलाड़ी मिस हो जाता है तो मैच शुरू होने से पहले ही आपकी रैंक लाखों में चली जाती है, क्योंकि एक खिलाड़ी Miss होने के कारण आपका पॉइंट कम हो जाता हैं और फिर इस स्थिति में रैंक 1 पर आना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है।

प्लेयर्स के हाल ही का फॉर्म चेक करे

अब दूसरी ट्रिक में हम आपको बताने जा रहे हैं कि जब भी आप अपनी टीम के लिए किसी खिलाड़ी का चयन करें तो उस खिलाड़ी के हाल ही के फॉर्म के आधार पर करें, आप देखे की उस खिलाड़ी ने पिछले मैच में कैसा प्रदर्शन किया था। अगर वो खिलाड़ी फॉर्म में है तो ही आपको उसे अपनी टीम में चुनना चाहिए, अन्यथा नहीं। और साथ ही हमेशा बड़े नाम वाले खिलाड़ियों के साथ मत जाइए, अगर वो खिलाड़ी फॉर्म में हैं तो ही आपको उन्हें चुनना है, अन्यथा नहीं क्योंकि बड़े खिलाड़ी भी हर मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं करते है।

इस प्रकार से चुने टीम में बल्लेबाज

खिलाड़ियों का चयन करते समय ज्यादातर लोग एक और गलती करते हैं, वे अपने टीम के सभी टॉप ऑर्डर वाले बल्लेबाजों का चयन कर लेते हैं, ऐसे में अगर टॉप ऑर्डर वाले बल्लेबाज जल्दी आउट हो जाते है, तो आप कांटेस्ट हार जाते हैं, इसलिए आपको हमेशा टॉप ऑर्डर और मिडिल ऑर्डर दोनों से खिलाड़ियों का चयन करना चाहिए, ताकि अगर टॉप ऑर्डर वाले बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन न करें, तो मिडिल ऑर्डर वाले बल्लेबाज आपको पॉइंट्स दिला सके।

गेंदबाज़ चुनते समय इन बातो का दे ध्यान

अब आते हैं गेंदबाज़ पर, आपको कम इकॉनमी रेट वाले गेंदबाज़ पर ज़्यादा ध्यान नहीं देना चाहिए। आपको देखना होगा कि हाल के मैचों में किसने ज़्यादा विकेट लिए हैं और जिस पिच पर मैच खेला जा रहा है वो किस गेंदबाज़ के लिए ज़्यादा मददगार है, जैसे कि स्पिनर के लिए या तेज़ गेंदबाज़ के लिए। अगर उस पिच पर स्पिनर को ज़्यादा विकेट मिलते हैं तो आपको अपनी टीम में ज़्यादा स्पिनर और कम तेज़ गेंदबाज़ रखने चाहिए और अगर उस पिच पर तेज़ गेंदबाज़ को ज़्यादा विकेट मिलते हैं तो आपको अपनी टीम में ज़्यादा तेज़ गेंदबाज़ और कम स्पिनर रखने चाहिए। अगर आप टी-20 के लिए टीम बना रहे हैं तो आपको अपनी टीम में कम से कम 2 ऐसे गेंदबाज रखने चाहिए जो डेथ ओवरों में गेंदबाजी करते हों क्योंकि डेथ ओवरों में विकेट मिलने के चांस ज्यादा होते हैं जिससे आप ज्यादा पॉइंट हासिल कर सकते हैं।

इस तरीके से चुने बेस्ट कैप्टन अपने टीम के लिए

अब हम आपको जो बताने जा रहे हैं वो ड्रीम11 में किसी भी कांटेस्ट को जीतने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है, चाहे आप ग्रैंड लीग जीतना चाहते हों या स्मॉल लीग, दोनों के लिए ही बेस्ट एवं सटीक कैप्टन और वाइस कैप्टन का चयन करना बहुत ही ज़रूरी होता है। कप्तान एवं उप कप्तान ही वो खिलाड़ी होते हैं जिनकी वजह से आप कोई भी कांटेस्ट जीतते या फिर हारते हैं। और हम आपको यहां पर कप्तान और उप कप्तान चुनने का ऐसा ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिसे अगर आप अच्छे से समझ जाते है, तो Dream 11 की ग्रैंड लीग में 1st रैंक या टॉप 10 में आना आपके लिए काफी आसान हो सकता है।

अगर आप ग्रैंड लीग खेल रहे है तो आपको अपने टीम में हमेसा उस प्लेयर को कैप्टन सेलेक्ट करना है जिसको 30% से कम लोगो ने सेलेक्ट किया हो और वो प्लेयर बेस्ट हो, लेकिन out of form में हो।

उदाहरण के लिए – रोहित शर्मा, मान लेते है रोहित शर्मा को पहले मैच में 80% लोगो ने सेलेक्ट किया था, लेकिन वो 0 पर आउट हो गया, अब रोहित शर्मा को दूसरे मैच में सिर्फ 50% लोगो ने सेलेक्ट किया, लेकिन वो फिर भी नही चला, अब तीसरे मैच में रोहित शर्मा को 30% से भी कम लोगों ने सेलेक्ट किया और कैप्टन तो सिर्फ 5% लोगों ने ही बनाया, ऐसे में आपको भी उसी को अपने टीम का कैप्टन बनाना है, क्योंकि आपको पता है की अगर रोहित शर्मा चला तो 80-100 रन तो 100% बनायेगा ही।

अब सोचिये अगर आपने 1 लाख members वाला कांटेस्ट जॉइन किया है जिसमें रोहित शर्मा को सिर्फ 30% लोगो ने सेलेक्ट किया था, यानी की 1 लाख में से सिर्फ 30 हजार लोगो ने, तो इस हिसाब से अगर रोहित अच्छा परफॉर्म करता है तो 1 लाख लोगो में से केवल 30 हजार लोगो का ही पोइंट्स बढ़ेगा और सिर्फ 5% लोगो ने उसे कैप्टन बनाया था, और उन्ही 5% लोगो में आप भी है, यानी की 5 हजार लोगो का पोइंट्स दुगुना होगा अब आप सोचिये 1 लाख में से सिर्फ 5 हजार लोगो के साथ ही आपका competition होगा जिससे की आपके ग्रैंड लीग जीतने की संभावना काफी बड़ जायेगा।

तो अगर आपको ड्रीम 11 में ग्रैंड लीग कांटेस्ट जीतना है तो इस तरह से आपको अपने टीम के लिए कैप्टन सेलेक्ट करना होगा। अब बात करते है वाइस कैप्टन की, तो दोस्तों वाइस कैप्टन आपको थोड़े safe प्लेयर को सेलेक्ट करना चाहिए, आपको हमेसा वाइस कैप्टन आल राउंडर प्लेयर में से सेलेक्ट करना चाहिए और ऐसे आल राउंडर प्लेयर को, जो बैटिंग भी अच्छी करता हो और बॉलिंग भी अच्छी करता हो।

तो ये थे dream 11 winning team selection के कुछ ऐसे पॉइंट्स जिसे अगर आप ध्यान में रखेंगे तो आप बेस्ट टीम बनाकर ज्यादा से ज्यादा कांटेस्ट जीत सकेंगे, अगर आपके मन में ड्रीम 11 टीम सेलेक्शन से संबंधित कोई सवाल है तो आप नीचे कॉमेंट के माध्यम से पूछ सकते है हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

यह भी पढ़े –

ड्रीम 11 कांटेस्ट में फ्री एंट्री कैसे पाएं
ड्रीम 11 में Loss रिकवर कैसे करे
ड्रीम 11 में 2 करोड़ रुपए कैसे जीते
ड्रीम 11 में 1st रैंक कैसे प्राप्त करे
ड्रीम 11 में सबसे ज्यादा पैसे कौन जीता है


Share Now

Leave a comment